मंगलवार, 28 मई 2019

नाथूला और भूटान के परमिट की जद्दोजहद

No photo description available.

Image may contain: phone

No photo description available.
Image may contain: 7 people, indoor

No photo description available.

नाथूला और भूटान के परमिट की जद्दोजहद को मैं किसी जंग से कम नहीं मानता। कसम से युद्ध सा लडना पडता है, खासकर भूटान परमिट के लिए।
उत्तरी सिक्किम में नाथूला, छांगू झील, जुलूक की सर्पिलाकार सडकें और गुरूडोंगमार की ऐडवेंचरस जर्नी के लिए या तो आप सीधे ट्रैवल ऐजेंट से मिलकर गाडी कीजिये वरना खुद की बाइक ले जाइये। यदि आप खुद अपनी बाइक से नहीं जा रहे हैं तो वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाईसेंस, और साथ में गाडी मालिक का नोटरी पब्लिक प्रमाणित आथोरिटी लैटर जरूर रखें। गंगटोक में सुबह 8 बजे से शाम 1 बजे तक फार्म भरिया और शाम को आपको परमीशन लैटर मिलेगा उसे बगल के ही पुलिस औफिस में जमा कराईये, तब आपको अगले दिन सुबह 7 बजे परमिट मिलेगा।
भूटान के लिए फुंशलिंग बौर्डर सिटी स्थित इमिग्रेशन औफिस में फार्म फिर अप करना होता है। यहां वोटर कार्ड या पासपोर्ट चलता है, आधार कार्ड या ड्राइविंग लाईसेंस नहीं चलता। दो फोटो चाहिए बस। फार्म जमा करने के बाद वैरीफाई के लिये लाईन लगाओ और फिर ऊपर फिंगर प्रिंट के लिए लाईन लगाओ और फिर मौहर सील के लिए लाईन लगाओ और फिर अधिकारी के साइन कराओ तब परमिट क्लीयर होगा। यदि बाइक परमिट भी चाहिए तो फिर आरटीओ औफिस जाओ और फिर लाईन लगाओ। भीड बहुत है। शाम 4 बजे तक ही काम होता है। एक दिन में परमिट मिलना संभव नहीं है। यहां से आपको केवल पारो और थिंपू के लिए परमिट मिलेगा। यदि आप और ऊपर मतलब बुमथांग पुन्ननाखा जाना चाहते हैं तो थिंपू औफिस से ही परमिट मिलेगा।
बाकी किसी अन्य जानकारी के लिए मैं आपको भूटान के नंबर उपलब्ध करा सकता हूँ। परमिट के लिए आपको कम से कम एक दिन की होटल बुकिंग अवश्य चाहिये। औनलाईन कर सकते हैं या फिर होटल वाले को फौन से कर सकते हैं। परमिट मिल चुका है, 100 रू की भूटानी सिम से पहली पोस्ट डाल रहा हूँ। बौर्डर के इस पार जयगांव में रुका हूं 600 रु में। बीयर 70 रू की है बस। 


1 टिप्पणी: